बाल का झड़ना कैसे रोके

0

बाल का झड़ना कैसे रोके

बालों के झड़ने दोनों पुरुषों और महिलाओं को प्रभावित कर सकते हैं। जीन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, वहाँ आम तौर पर अन्य कारणों के रूप में अच्छी तरह सहित , हार्मोनल असंतुलन, एक के तहत सक्रिय थायराइड ग्रंथि, पोषक तत्वों की कमी और खोपड़ी में अपर्याप्त रक्त परिसंचरण कर रहे हैं। बाल झड़ने का एक विशाल समस्या यह है कि कई लोगों से पीड़ित हैं । इस बाल गिरने की समस्या के पीछे कारकों में से बहुत सारे हैं। के बालों के गिरने के घरेलू उपचार पर एक नज़र रखना। स्वाभाविक रूप से बालों के झड़ने को नियंत्रित करने के लिए इन घरेलू उपचार का पालन करें। आप स्वाभाविक रूप से बाल regrowth चाहते हैं, तो लंबे बाल और स्वस्थ बालों के लिए इस घर का बना    सुझावों का प्रयास करें।

 

१. गर्म तेल का उपचार :-किसी भी प्राकृतिक तेल लो -जैसे -जैतुन ,नारियल; कनोला और इसे गर्म  करें बहोत ज्यादा गर्म नहीं करना है और अपने सिर में     हल्के हाथो  से मसाज करें ३० मिनट मसाज के बाद बालों शैम्पू कर ले।

 

 

२.प्राकृतिक रस :-लहसुन का रस प्याज का रस या अदरक का रस एक साथ मिला कर सिर में मालिश करने से बालों की जड़े  मजबूत  होती है। पर इसको बाल में लगा कर रात भर  के लिए  छोड़  दे और सुबह अच्छी तरह से धुल ले

 

३. एंटीऑक्सीडेंट उपचार :- हरी चाय को पानी में उबाले और उसमे मेंथी के कुछ दाने डाले इस मिश्रण को सिर पर एक घंटे के लिए लगा रहने दो.    हरी  चाय  एंटीऑक्सीडेंट है,जो बालों के झड़ने को रोकने और बाल विकास को बढ़ावा देने में शामिल है।

 

 

 

४.अभ्यास ध्यान:- मानो या न मानो ,इस भागती हुए आधुनिक जिन्दगी तनाव ही  बालों के गिरने  का मुख्य कारण है। (meditation) ध्यान ही है जो इसे कम  कर सकता  है। और हार्मोन्स सन्तुलन बनाए रखता है।

 

 

५.गुड़हल के पत्ते या फूलों के साथ बालों के गिरने को नियंत्रित करने के लिए, कैसे :-यह बालों के झड़ने के लिए सबसे अच्छा आयुर्वेदिक घर उपाय है। गुड़हल के फूल और पत्तियों बालों के झड़ने को रोकने में बहुत सहायक हो सकता है और बाल विकास को बढ़ावा देने के लिए अच्छा उपाय है,नारियल तेल के 2 बड़े चम्मच में गुड़हल के फूल  का रस  मिला कर बालो में लगा रात भर छोर  दो।  गुड़हल के पत्तों का उपयोग करने के लिए, उन्हें ठीक पेस्ट में पीस और खोपड़ी (बाल) पेस्ट लगाए । 1 घंटे के लिए  के लिए छोड़ दें। फिर अच्छी  तरह धो लो।

About Author

Leave A Reply